अभी तक के टॉप 10 असफल Fail स्मार्टफोन

 

Top-10-fail-smartphone

   टॉप 10 असफल Fail स्मार्टफोन, आज हम ऐसे टॉपिक के ऊपर बात करने वाले हैं जो आपने पहले नहीं सुना होगा। आज मैं आपको ऐसे Smartphone के बारे में बताने वाला हूं, जो बहुत ही Unique तरीके के फोन थे लेकिन वह फेल हो गए। टॉप 10 फैल स्मार्टफोन और वह कौन से Fail स्मार्टफोन है? यह सभी के बारे में मैं आपको नीचे पूरे विस्तार से बताऊंगा। फैल होना यह साधारण बात है, कोई भी कंपनी बिना फेल हुए अच्छा प्रोडक्ट नहीं बना सकती नीचे जो सभी स्मार्टफोन है वह फेल हो गए लेकिन वह कंपनियों ने अच्छा कोबैक किया और अच्छे अच्छे फोन लांच करते रहे। 

 कंपनी फेल होकर सिखाती गई और उन्होंने इसमें से कुछ सीख हासिल की और उस गलती को दोबारा नहीं किया इसीलिए हो वह कंपनियां आज भी बहुत ज्यादा मशहूर है, मैं आपको इसी तरीके के टॉप fail स्मार्टफोन के बारे में बताने वाला हूं।


टॉप 10 असफल Fail स्मार्टफोन-

1.iPhone 5c -

 बात करें हम आईफोन 5c की तो यह आईफोन 5 के साथ 2013 में लॉन्च हुआ था और बहुत ही अच्छा आईफोन था लेकिन यह जो है उतना कुछ पॉपुलर नहीं हुआ और बहुत बुरी तरीके से फेल हो गया।एप्पल वालों ने आईफोन 5 का रेट कम करने के बजाय आईफोन 5c को अनाउंस किया था और आपको इसमें इंटरनल स्पेसिफिकेशन आईफोन 5 के जैसी ही मिलती थी। 

 लेकिन आपको यहां पर प्लास्टिक बैग देखने के लिए मिलता था जो देखने में उतना ज्यादा प्रीमियम नहीं लगता था और इसमें आपको बहुत सारे कलर भी मिलते थे लेकिन लोगों ने इस फोन को नहीं खरीदा इसके वजह आईफोन 5s को खरीदा, क्योंकि एप्पल जैसी बड़ी कंपनी से कोई भी सस्ते फोन नहीं खरीदना चाहता था और उसमें हमें प्लास्टिक बैग भी देखने के लिए मिल रहा था इसलिये आईफोन 5c बहुत बुरी तरीके से फेल हो गया।

2.Tonino Lamborghini -

 बात करेंगे हम Lamborghini की आप सभी को पता है, कि Lamborghini बहुत ही मशहूर कंपनी है। यह कंपनी ने उसका फोन लांच किया था जो Tonino Lamborghini था, लेकिन यह फोन इतना चला नहीं। क्योंकि यह फ़ोन में आपको डिस्प्ले,प्रोसेसर और बैटरी जितने भी हार्डवेयर चीजें होती हैं वहां पुरानी मिल रही थी और यह फोन लांच हुआ था वह जमाने में एंड्रॉयड 4.0 चल रहा था और इस फोन में आपको एंड्राइड 2.0 मिल रहा था। 

 यह फोन की प्राइस वह बहुत ही ज्यादा थी आपको इतनी प्राइस के हिसाब से परफॉर्मेंस और स्पेसिफिकेशन नहीं मिल रहे थे, इसी की वजह से Tonino Lamborghini ज्यादा चला नहीं और बहुत ही बुरी तरीके से फेल हो गया। 

3.Amzon Fire Phone -

 Amazon ने भी उनका एक फोन बनाया था जिसमें आपको 5 Camera देखने के लिए मिलते थे और उस फोन में आपको 3D डिस्पले भी देखने के लिए मिलता था, लेकिन अमेजॉन फायर फोन यह Amazon के एप्स के साथ आता था यानी कि आपको यह phone में Google की ऐप्स और सर्विस नहीं यूज कर सकते थे। इस फोन में सिर्फ और सिर्फ ऐमेज़ॉन की ही एप्लीकेशन यूज कर सकते थे यह फोन के प्राइस भी बहुत ज्यादा होने के कारण लोगों ने सोचा कि वह ऐसा फोन क्यों ले जिसने गूगल का सपोर्ट नहीं है, इसलिए उन्होंने यह फोन को नहीं लिया और यह फोन पूरी तरीके से फेल हो गया।

4.Facebook Phone -

 फेसबुक फोन करके एक फोन आया था जिसे HTC और फेसबुक ने मिलकर बनाया था, यह एंड्राइड फोन के ऊपर एक फेसबुक की कस्टमाइजेशन की गई स्किन थी, यानी कि आप फेसबुक ऐप को हो OS की तरह यूज कर सकते थे, यह बिल्कुल एक नया कंसेप्ट था। लेकिन यह  फोन में आपको हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन इतनी अच्छी नहीं मिल रही थी और आपको इस फोन में उतना खास कुछ भी देखने के लिए नहीं मिल रहा था और यह फोन की प्राइस भी आपको थोड़ी ज्यादा देनी पड़ रही थी, इसलिए लोगों ने इस फोन को लेने के वजह दूसरे एंड्रॉयड फोन को लेकर उसने फेसबुक ऐप और मैसेंजर इंस्टॉल करना ठीक समझा इसीलिए यह फोन फेल हो गया। 

5.Maicrosoft Kin -

 माइक्रोसॉफ्ट ने एक फोन लांच किया था जो माइक्रोसॉफ्ट कीन था वह फोन में आपको को एक स्लाइडर वाला कीपैड देखने के लिए मिलता था, वह फोन का डिस्प्ले बहुत ही छोटा था और वह फोन में आपको सोशल मीडिया की सभी ऐप मिलते थे, लेकिन इस फोन में पकड़ने में बहुत ज्यादा Uncomfortable था और यह फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम उतना कुछ अच्छा नहीं था यह फोन के हार्डवेयर स्पेसिफिकेशन ज्यादा अच्छे नहीं थे यह फोन के लॉन्च होने के 6 हफ्ते बाद भी इस फोन के सिर्फ 500 यूनिट बिके थे यह फोन बहुत बुरी तरीके से फेल हुआ था।

6.Red Hydrogen -

  रेड यह एक कैमरा बनाने वाली कंपनी है जिसने एक एंड्रॉयड फोन बनाने का सोचा, जिसका कैमरा बहुत ही तगड़ा हो और उन्होंने उनका एक फोन लांच किया था जिसमें उन्होंने वादा किया था कि इस फोन में कैमरा और स्पेसिफिकेशन अच्छे मिलेंगे लेकिन, इस फोन में कैमरा ठीक-ठाक था और स्पेसिफिकेशन इतने अच्छे नहीं थे फोन देखने में भी उतना अच्छा नहीं था और फोन की प्राइस तो बहुत ज्यादा होने के कारण लोगों ने इसे नहीं खरीदा इस फोन का प्रोसेसर उतना अच्छा नहीं था इसलिए यह फोन बहुत बुरी तरीके से फेल हो गया।

7.Samsung Galaxy Round -

 सैमसंग ने उनका Curved डिस्प्ले वाला फोन लांच किया था, जो कि एक अलग ही तरह का Curved डिस्प्ले वाला फोन था। यानी कि यह फोन का डिस्प्ले आपको अंदर की तरफ गोल देख देखने के लिए मिल जाता था, जो पॉकेट में रखने में बहुत ही मुश्किल हो रहा था और अगर आप इसे फ्लैट सर्फेस पर रखते हो तो यह फोन झूलने लग जाता था और यह लोगों को पसंद नहीं आया इसे यूज करना आसान था, लेकिन इसे रखना बहुत ज्यादा मुश्किल हो रहा था इसीलिए लोगों ने Curved फोन की जगह फ्लैट फोन लेना पसंद किया और इसी वजह से सैमसंग का यह फोन फेल हो गया

8.Moto Razr -

 बात करें यहां पर मोटरोला के रेजर फोन के बारे में तो यह एक फोल्डेबल स्माटफोन था जिसे मोटोरोला वालों ने लांच किया था, मोटरोला ने बहुत अच्छा फोल्डेबल स्माटफोन बनाया था, लेकिन इसमें उन्होंने कैमरा को क्वालिटी कम कर दी और प्रोसेसर मिडरेज यूज किया जिससे फोन की परफॉर्मेंस को बहुत कम कर दिया और फोन को ओपन करते समय फोन में आवाज आ रही थी। मोटोरोला ने इस फोन की प्राइस भी बहुत ज्यादा कर दी इसी की वजह से लोगों ने इसे पसंद नहीं किया और मोटोरोला का यह फोन फेल हो गया।

9.Sony Xperia Play -

Sony ने उनका एक गेमिंग फोन लांच किया था और वह गेमिंग फोन बहुत ही अच्छा था, उस फोन में आपको एक स्लाइडर गेनिंग पैड भी मिलता था जिसमें बटन और जॉय स्टिक भी थी लेकिन वह फोन उतना ज्यादा चला नहीं क्योंकि उस फोन में आपको टच स्क्रीन देखने के लिए नहीं मिलती थी और उस फोन में आप कुछ ही गेम को जॉइसपी की मदद से खेल सकते थे, यानी कि यह फोन को इस्तेमाल कर पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल हो रहा था इस फोन में स्लाइडर गेनिंग पैड था वह कुछ ही गेम को सपोर्ट कर पा रहा था और इस फोन में आपको सॉफ्टवेयर ऑप्टीमाइजेशन इतनी अच्छी नहीं मिल रही थी, इसी लिए यह फोन इतना चला नहीं और फेल हो गया।  

10.LG WING -

LG WING यह एलजी कंपनी का बहुत ही अलग प्रकार का फोन था यह फोन में आपको दो डिस्प्ले मिलती है, एक हॉरिजॉन्टल और दूसरा लैंडस्केप ऐसे 2 डिस्पले थे और यह बिल्कुल नए स्टाइल का फोन था, लेकिन यह उतना और पॉपुलर नहीं हुआ और यह पूरी तरीके से फेल हो गया। 

 क्योंकि सबसे पहले बात करें तो यह फोन बहुत ही ज्यादा Uncomfortable फोन था क्योंकि इसमें आपको दो डिस्प्ले की वजह से यह फ़ोन पकड़ना बहुत ही हार्ड था और इस फोन में आपको ठीक-ठाक प्रोसेसर और इस फोन की प्राइस भी स्टार्टिंग में बहुत है ज्यादा थी और इस फोन में बैटरी बैकअप हमें अच्छा नहीं देखने मिलता था क्योंकि फोन में दो डिस्प्ले रहने की वजह से बैटरी बहुत जल्दी उतर जाती थी इसी वजह से यह फोन उतना ज्यादा बिका नहीं और बुरी तरीके से फेल हो गया।


यह जरूर देखें-

Conclusion - टॉप १० फेल स्मार्टफोन

 मैंने ऊपर आपको कुछ ऐसे फेल स्मार्टफोन बताए हैं जो बहुत ही अलग तरीके के यूनीक स्मार्टफोन थे लेकिन फिर भी वह फेल हो गए। मैंने ऊपर आपको top 10 fail smartphone उसके बारे में हिंदी में बताया है। वह स्मार्टफोन क्यों फेल हो गए यह भी पूरे विस्तार के साथ समझा दिया है, अगर आपको कुछ दिक्कत आती है या फिर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

अगर आपको हमारे पोस्ट अच्छे लगते हैं तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर करते रहे हैं और हमारी दूसरी पोस्ट पढ़ना ना भूले!

एक टिप्पणी भेजें

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछिए 👇👇

और नया पुराने