GSI ROM क्या है? Project Treble क्या है?

  

GSI-ROM-Project-Treble

 यहां पर बहुत सारे मेरे भाई ऐसे होंगे जिसे Android 8 या 9 के बाद अपडेट आने बंद हो गए और कुछ हमारे भाई के फोन के लिए कस्टम रोम भी अवेलेबल नहीं है, जो अपने फोन में कस्टम os इंस्टॉल कर नही सके यह पोस्ट सिर्फ और सिर्फ आपके लिए है। आज मैं आपको बताने वाला हूं कि, GSI ROM (operating System) क्या होता है? और Project Treble क्या होता है? यह सभी के बारे में मैं आपको आज के इस पोस्ट में विस्तार से समझाने वाला हूं।

अगर आपको भी अपने फोन में लेटेस्ट एंड्राइड वर्जन को चलाना है, तो आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ें लेना है। आप अगर GSI और Project Treble के बारे में समझ लेंगे, तो आप अपने फोन में बड़े ही आसानी से एंड्राइड का लेटेस्ट वर्जन यूज कर सकते हो। अगर आपको समझ नहीं आता या फिर कुछ दिक्कत आती है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपका जवाब जरूर देंगे।


GSI ROM kya Hai?

 GSI का फुल फॉर्म Generic System Images होता है, GSI यह एक Generic System Images फाइल होती है, जिसे आप कोई भी एंड्रॉयड फोन, जो Project Treble को सपोर्ट करता है, उस फोन में आप इसे इंस्टॉल कर सकते हो। यानी कि आप कोई भी फोन यूज करो, चाहे वह कोई भी कंपनी का है, या फिर कोई भी मॉडल का है इससे फर्क नहीं पड़ता है बस वह प्रोजेक्ट ट्रैवल को सपोर्ट करना चाहिए।

  GSI रोम यह AOSP के ऊपर होती है। लेकिन इसे इस तरीके से मॉडिफिकेशन किया जाता है, कि यह रोम सभी डिवाइस में चले। GSI ROM में आपको ज्यादा मॉडिफिकेशन या Features नहीं मिलेंगे। GSI रोम बहुत ज्यादा साधारण होती है, यानी कि जो हमें स्टॉक एंड्राइड आता है, उसे लेकर डेवलपर उसे Generic System Images में कन्वर्ट कर देते हैं ताकि वह सभी फोन में चल सके जो प्रोजेक्ट ट्रैवल को सपोर्ट करते हैं।


Project Treble kya Hai?

 Project Treble यानी कि एक ऐसा प्रोजेक्ट है, जहां पर आपको सिर्फ एक ही ROM बनानी होती है, जो सभी डिवाइस में चल सके। इसका सबसे पहले इस्तेमाल एंड्राइड को अपडेट करने के लिए इसे बनाया गया था, लेकिन यह इतना ज्यादा इस्तेमाल नहीं हुआ और अब इसका इस्तेमाल GSI रोम को इंस्टॉल करने के लिए किया जाने लगता है। 

 यानी कि अगर आपको अपने फोन में GSI ROM को इंस्टॉल करना है, तो आपका फोन प्रोजेक्ट ट्रैवल को सपोर्ट करना चाहिए यानी कि आपका फोन कम से कम Android 8 पर होना चाहिए GSI ROM को इंस्टॉल करने के लिए या फिर प्रोजेक्ट ट्रैवल को सपोर्ट करने के लिए।


GSI ROM vs Custom ROM कौनसा अच्छा है?

 आप सभी को पता है कि कस्टम रोम हर डिवाइस के लिए अलग-अलग होती है। आजकल जितने भी कस्टम रोम आते हैं, वह बहुत ज्यादा स्मूथ होते है, बहुत ज्यादा फास्ट होते हैं। कस्टम रोम में आपको बहुत सारे कस्टमाइजेशन करने के ऑप्शन और बहुत सारे फीचर्स दिए होते हैं, जो अलग-अलग डिवाइस के लिए अलग-अलग हमें मिलते हैं। कस्टम रोम को आप OTA अपडेट कर सकते हो और कस्टम रोम यह बहुत ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला ROM है, क्योंकि इसमें आपको ना के बराबर Bugs देखने के लिए मिलते हैं।

 बात की जाए यहां पर GSI ROM के बारे में, तो GSI यह एक Generic System Images होती है, जो सभी डिवाइस के लिए चले हैं। इसीलिए इस रोम में हमें ज्यादा कस्टमाइजेशन या फिर फीचर देखने के लिए नहीं मिलेंगे। साथ ही साथ GSI ROM में हमें बहुत ज्यादा Bugs मिलते हैं। यानी कि अगर आपने अपने फोन में GSI रोम को इंस्टॉल किया है, तो कभी आपके फोन का वाईफाई या हॉटस्पॉट या ऐसे कुछ काम नहीं करेगा, यानी कि आपको बहुत सारे Bug GSI रोम में मिल जाते हैं।


क्या GSI ROM यूज़ करना चाहिए?

 जहां तक मेरी बात की जाए तो मुझे GSI ROM अच्छी नहीं लगती है, क्योंकि GSI ROM में आपको बहुत सारे Bug मिल जाते हैं। साथ ही साथ GSI ROM को आप OTA अपडेट नहीं कर सकते और GSI ROM में आपको ज्यादा फीचर या परफॉर्मंस भी नहीं मिलेगी, जितनी हमें कस्टम रोम या फिर Ported ROM में मिलती है। 

 लेकिन अगर आपको लेटेस्ट एंड्राइड का मजा उठाना है, या फिर आपको लेटेस्ट एंड्राइड केसा है? उसे जानना है, तो आप GSI ROM का यूज कर सकते हो, या फिर अगर आप Android 8 पर आकर रुक गए हो और आपका फोन को अपडेट नहीं आ रहा है, तो आप GSI की मदद से अपने फोन को अपडेट कर सकते हो, Android के अगले वर्जन में या फिर अगर आपके फोन के लिए कोई भी कस्टम रोम नहीं है, तो आप उस समय GSI ROM यूज कर सकते हो।

*Note - ऊपर मैंने आपको जितने भी टॉपिक बताएं हैं वह सभी एजुकेशन के लिए बताए हैं, अगर आप अपने फोन का OS (ROM) को चेंज करना चाहते हैं, तो आप अपने Risk पर कीजिए।


यह जरूर देखें-


Conclusion -

 मैंने आपको ऊपर बता दिया है कि GSI ROM क्या होता है? और प्रोजेक्ट ट्रेबल क्या होता है? यह सभी के बारे में मैंने आपको विस्तार से बता दिया है।  मैंने GSI ROM vs कस्टमर रोम में का डिफरेंस भी बता दिया है और GSI रोम हमें इंस्टॉल करना चाहिए या फिर नहीं यह सभी के बारे में मैंने आपको बता दिया है। अगर आपको यह हमारी नॉलेज अच्छी लगे तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिए ताकि और भी लोगों को पता चले और आप हमारी दूसरी पोस्ट पढ़ना ना भूले! कुछ दिक्कत आने पर हम आप हमें कमेंट करके पूछे सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछिए 👇👇

और नया पुराने