इंडिया में 5G कब लॉन्च होगा? 5G से जुड़ी सभी जानकारी

 india me 5g kab launch hoga? यह सवाल हम सभी के मन में है, क्या हमें 5G Phone लेना चाहिए ?,5G का किमत क्या होगी? यह सवाल आपके मन में आ रहे होंगे। मैं आपको इस पोस्ट में यह सभी सवाल के जवाब देने वाला हूं। यह पोस्ट में मैं आपको पूरा स्पष्ट करने वाला हूं कि इंडिया में 5G कब आएगा ?  India में 5G की Lunch Date क्या है? आप सब से यह गुजारिश है कि आपको यह हमारी पोस्ट पूरी पढ़ लेनी है,अगर आपको कुछ समझ में नहीं आया तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।

India in 5g


5G Ke Features-(Speed)

 सबसे पहले 2G आया जिसकी मैक्सिमम स्पीड वह 40kb थी उसके बाद 3G आया 3G की मैक्सिमम स्पीड 144kb थी उसके बाद जो है, 4G आया 4G की मैक्सिमम स्पीड 100 Mbps थी। अब 5G आने वाला है जिसकी स्पीड बताया जा रहा है कि 1.5Gbps आपको 5G की इंटरनेट स्पीड देखने के लिए मिल जाएगी।


इंडिया में 5G क्यों चाहिए?

 आजकल जो है टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा  विकसित होते जा रही है और इंटरनेट यह भी एक तरह की टेक्नोलॉजी है,जिसे भी विकसित होना पड़ता है। आजकल जो है बहुत ही ज्यादा डिजिटल यूज़ किया जाने लगा है, हम एक डिवाइस की मदद से पूरे House के चीजों को कंट्रोल कर सकते हैं, हम बिना ड्राइवर वाले गाड़ी और रोबोट के लिए हमें बहुत फास्ट इंटरनेट स्पीड की आवश्यकता होती है। आगे चलकर जो है Cloud Game का जमाने आना वाला है, जिसकी मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन में कंप्यूटर या प्लेस्टेशन के गेम खेल सकते हो। यह भी गेम खेलने के लिए आपको बहुत ही फास्ट इंटरनेट की आवश्यकता होती है। ऐसे बहुत सारे  समस्या है, जिनके लिए हमें फास्ट इंटरनेट की आवश्यकता होती है।


आखिर क्यों इंडिया में 5G नहीं आ रहा?

 हमारी इंडिया में जितने भी Telecom Operator है (Jio, Airtel,VI) जो कंपनी इंटरनेट प्रोवाइडर करती है, उन लोगों को यह AGR को Tax देना है। सभी टेलीकॉम ऑपरेटर को ₹1Lakh Cr. से ज्यादा टैक्स देना है । टेलीग्राम ऑपरेटर को इंडिया में 5G लाने के लिए सबसे पहले गवर्नमेंट से स्पेक्ट्रम लेने पड़ते हैं और वह स्पेक्ट्रम के लिए ऑप्शन करना पड़ता है और वह स्पेक्ट्रम जो है बहुत ही ज्यादा महंगे होते हैं। एक स्पेक्ट्रम की कीमत 492 करोड़ से ज्यादा है और ऊपर से सभी Telecom Operator के ऊपर बहुत ज्यादा tax होने के वजह से वह 5G स्पेक्ट्रम नहीं ले पा रहे, इसी के चलते इंडिया में बहुत 5G देखने के लिए नहीं मिल रहा है।


india me 5g kab launch hoga?

 इंडिया में 5G कब आएगा? अभी हमारे सभी Telecom Operator को सबसे पहले यह AGR का Tax देना है,उसके बाद जो है स्पेक्ट्रम का ऑप्शन होगा वहां पर स्पेक्ट्रम को खरीदना पड़ेगा,उसके बाद तो जो है उन्हें अपने स्पेक्ट्रम को टावर के ऊपर अपडेट करना पड़ेगा उसके बाद 5G का ट्रायल शुरू हो जाएगा। वह ट्राइल को पूरी तरीके से चेक कर दिया जाएगा उसी के बाद जो है हमें इंडिया में थोड़ा-थोड़ा करके 5G देखने के लिए मिल जाएगा।

  यह सभी Steps को होने में बहुत ज्यादा टाइम लगता है,लेकिन जिओ ने कहा है कि Jio सबसे पहले India मे 5G लाने वाला है यानी कि हमें 2021 के आखिरी में 5G इंडिया Trail मिल जाएगा और इंडिया में पूरी तरीके से 5G आने के लिए हमें 1 से 2 साल तक इंतजार करना पड़ेगा यानी कि हमें 2022 या 23 में india मे 5G देखने के लिए मिल जाए


इंडिया में 5G का प्राइस(₹) कितना होगा?

 5G आपको 4G से ज्यादा स्पीड बहुत ज्यादा प्रोवाइड करता है इसी के साथ-साथ 5G का Spectrum बहुत ही ज्यादा महंगा होने के कारण हो 5G की प्राइस यह 4G से ज्यादा होगी यानी कि अभी हम जो 4G यूज़ करते हैं उसकी इंडिया में प्राइस सौ के आकडे मे है,लेकिन हमें 5G के लिए हजारों में रिचार्ज करना पड़ेगा का 5G यूज करने के लिए।


क्या हमें अभी 5G फोन लेना चाहिए?

 अगर आप बहुत ही ज्यादा फ्लैगशिप लेवल का फोन लेना चाहते हो या फिर आप एक बार फोन लेने के बाद चार-पांच साल तक अपना फोन देना चेंज नहीं करते हो अगर आपको 5G फोन अच्छे कीमत में मिलता है,तो आपको जरूर 5G Phone लेना चाहिए। अगर आप अपने फोन को 1 या 2 साल में चेंज करते हो तो आपको 5G फोन नहीं लेना चाहिए क्योंकि साल डेढ़ साल में आपको बहुत सारे उससे भी अच्छे 5G फोंस देखने के लिए हम मिल जाएंगे।


Conclusion- india me 5g kab Ayega hoga?

 ऊपर मैंने आपको बताया है 5G क्या है? 5G के फीचर्स क्या है? और 5G इंडिया में क्यों देखने के लिए नहीं मिल रहा? और 5G इंडिया में कब तक आ सकता है? 5G कितने स्पीड है? और यह सभी सवाल के जवाब मैंने आपको इस पोस्ट में दिए हैं, अगर आपको यह हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिए । आपको कुछ समझ में नहीं आया तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ