टेलीग्राम क्या है? टेलीग्राम कैसे यूज़ करें?

टेलीग्राम क्या है?


 टेलीग्राम क्या है? आपको सोशल मीडिया के बारे में जानकारी है, कई हमारे दोस्तों को पता नहीं है, कि टेलीग्राम क्या है? टेलीग्राम के फायदे और नुकसान क्या है? टेलीग्राम के फीचर क्या है? यह सभी सवाल के जवाब आपको इस पोस्ट में बताने वाला हूं, अगर आप भी जानना चाहते हो कि टेलीग्राम क्या है? टेलीग्राम कैसे यूज़ करें? तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ लीजिए। आजकल टेलीग्राम का प्रमाण बहुत ही ज्यादा बढ़ रहा है और टेलीग्राम ऐप बहुत ही ज्यादा मशहूर हो रहा है। यह टेलीग्राम ऐप में आपको बहुत सारे फीचर्स भी देखने के लिए मिल जाएंगेजो आगे मैं आपको बताऊंगा यह टेलीग्राम एप बिल्कुल एक व्हाट्सएप की तरह है। इस टेलीग्राम ऐप में आपको व्हाट्सएप से ज्यादा फीचर्स देखने के लिए मिल जाएंगे।


टेलीग्राम क्या है:

  टेलीग्राम यह एक non-profit ऑर्गेनाइजेशन है। यह कंपनी डोनेशन पर चलती है। टेलीग्राम ऐप बिल्कुल एक ओपन सोर्स ऐप है। टेलीग्राम व्हाट्सएप जैसा एक चैटिंग एप्लीकेशन है। टेलीग्राम एप्लीकेशन में आपको बहुत सारे अलग डिफरेंट फीचर्स देखने के लिए मिल जाएंगे, जिससे यह व्हाट्सएप से अलग हो जाता है। टेलीग्राम यह आप बहुत ही ज्यादा पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप है। अभी तक 500M+ से ज्यादा लोगों ने इस्तेमाल किया है और इसे 4.6+ की Playstore पर रेटिंग मिली है । टेलीग्राम एप यह सिक्योर मैसेजिंग एप है। टेलीग्राम आपको PC, Android, Mac, Apple लिए देखने मिल जाएगा ।


टेलीग्राम ऐप कहा का है?

 देखा जाए तो टेलीग्राम एप्प यह एक रशियन कंपनी है, जो की 2013 मे Nikolai, Pavel भाइयों ने मिलकर बनाई थी, लेकिन उन लोगों को कुछ दिक्कत के कारण रसिया छोड़ना पड़ा इसलिए उन्हें कभी ऑफिस लंदन, सिंगापुर मे रखना पड़ा। अभी जो है टेलीग्राम का ऑफ दुबई में है। 


टेलीग्राम कैसे यूज इस्तेमाल करें:

1.आपको टेलीग्राम ऐप को ओपन करना है।

2.आपको फोन परमिशन मांगेगा आपको उसे "Allow" कर देनी है।

3.वहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डाल देना है और ऊपर "✔️" बटन के ऊपर क्लिक कर देना है। आपके मोबाइल फोन पर एक "OTP" आएगा आपको वह ओटीपी अपने एप्लीकेशन में डाल देना है, ऊपर "✔️" बटन के ऊपर क्लिक करना है।

4.आपको वहां पर अपना फर्स्ट नेम और लास्ट नेम डाल देना है, आप फोटो रखना चाहते हो तो आप फोटो भी रख सकते हो।

5.उसके बाद आपको परमिशन पूछा जाएगा अगर आप परमिशन देना चाहते हैं तो "Allow" कर दीजिए वरना "Deny" कर दीजिए।


 इस तरीकेसे आप टेलीग्राम ऐप को यूज कर सकते हो। अगर आपको कुछ सेटिंग करनी है या फिर अपने प्रोफाइल का नेम चेंज करना है तो आप ऊपर दिए गए तीन बटन के ऊपर क्लिक करके वहां से सेटिंग और अपनी प्रोफाइल का नाम चेंज कर सकते हो।


टेलीग्राम एप में ग्रुप कैसे बनाएं:

1.टेलीग्राम ऐप को ओपन कर लेना है।

2.आपको दाहिने ऊपर तरफ "Menu" बटन मिल जाएंगे वहां क्लिक करना है और "New Group" के ऊपर क्लिक कीजिए।

3.आप जिसे भी ग्रुप में ऐड करना चाहते हो उन्हें सिलेक्ट कर लेना है नीचे दिए "➡️" "Next button" के ऊपर क्लिक करना है।

4.आपको अपने ग्रुप का नाम और प्रोफाइल पिक्चर को सेलेक्ट कर लेना है।

5.उसके बाद आपको "✔️" बटन के ऊपर है क्लिक कर देना है, आपका टेलीग्राम पर ग्रुप बन जाएगा।


टेलीग्राम बोट क्या है?

 टेलीग्राम बोट एक प्रोग्राम होता है, जो कि प्रोग्राम किया जाता है, शॉर्ट एंड टास्क या फिर शॉर्ट एंड एक्शन के लिए। आपने देखा होगा कि अगर आप कोई Bot पर start करते हो तो वह ऑटोमेटिक ही रिप्लाई देते हैं। अगर आप उन्हें कोई क्वेश्चन करते हो तो वह हो बहुत ही तेजी से आंसर देते हैं उसको Bot कहा जाता है।


टेलीग्राम एप के क्या फायदे है:

Secret Chat-  सीक्रेट चैट

यहां पर आपको टेलीग्राम में बहुत ही अच्छा फीचर देखने के लिए मिलता है। सीक्रेट चैट यहां पर आप कुछ भी चैटिंग करोगे तो यह पूरी तरीके से इंक्रिप्ट रहेगा, सीक्रेट चैट में आप स्क्रीनशॉट नहीं निकाल सकते। इसी के साथ साथ यह टेलीग्राम एप पूरी तरीके से Safe और Secure है। 

Sent Large Files- बड़ी साइज की फाइल

 टेलीग्राम एप में आप बहुत ही बड़े Photos, Video, Aplicacion, Zip File, Document मैक्सिमम 2GB तक आप फाइल वगैरह सेंड कर सकते हो।

Group Members-  ग्रुप मेंबर की संख्या

 टेलीग्राम ऐप में आपको को बहुत ही अच्छा फीचर्स है, यहां पर आप जो, है 2लाख लोगों तक ग्रुप बना सकते हो।

Compress Photos, Video-

आपको टेलीग्राम ऐप में फोटोस, वीडियोस आप कंप्रेस करके भी भेज सकते हो। इससे आपका डाटा काम खर्च होगा, या फिर आप उन्हें अनकंप्रेस करके भी भेज सकते हो वह फोटो, वीडियो के ओरिजिनल साइज में।

आसान यूज -

टेलीग्राम एप्प में आप किसी को ढूंढना चाहते हो, तो आपको फोन नंबर की जरूरत नहीं है, आप यूजर आईडी से किसी को भी ढूंढ सकते हो। टेलीग्राम ऐप में आप अपने फोन नंबर को हाइड कर सकते हो।


  • टेलीग्राम में आपको बहुत सारे मैसेजिंग में फीचर्स देखने के लिए मिल जाएंगे।( टेलीग्राम के कुछ पिक्चर्स मैंने ऊपर दिए हैं)
  • Telegram मैं आपको एडवर्टाइज देखने के लिए नहीं मिलेंगे।
  • टेलीग्राम एप में आप Bot बनाकर यूज कर सकते हो।


टेलीग्राम एप के उपलाभ- 

  • टेलीग्राम एप में आप कोई भी स्टेटस नहीं रख सकते हैं।
  • टेलीग्राम ऐप में आपको बहुत Fake से चैनल देखने के लिए मिल जाएंगे।
  • आपको कोई भी चैट बैकअप का ऑप्शन टेलीग्राम में नहीं दिया गया है।


Conclusion- 

 मैंने आपको टेलीग्राम क्या है? टेलीग्राम किस तरीके से यूज करते हैं? टेलीग्राम के फायदे नुकसान? सभी बता दिए हैं, मैं आशा करता हूं कि आपको यह हमारा पोस्ट पूरी तरीके से समझ में आ गया होगा और आपने इस पोस्ट को पूरी तरीके से पढ़ लिया है। अगर आपका कोई भी प्रश्न है, तो आप हमें नीचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हो। अगर आपको यह हमारा पोस्ट अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिए। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद आप हमारी दूसरी पोस्ट पढ़ना ना भूले।

एक टिप्पणी भेजें

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछिए 👇👇

और नया पुराने