अपने आवास से फोन को कैसे चलाएं?

अपने-आवाज-से-फोन-को-कंट्रोल-कैसे-करें?


 अपने आवाज से फोन को कंट्रोल कैसे करें? यह आज मैं आपको बताने वाला हूं। आपको अपने वाइस के जरिए अपने एंड्रॉयड फोन को कंट्रोल कर सकते हो। बगैर फोन को हाथ लगाए, आप अपने एंड्रॉयड फोन को अपने वॉइस कमांड के जरिए यूज कर सकते हो। यह बहुत ही आसान तरीका है, आप इसे सभी फोन में यूज कर सकते हो। यह एक गूगल का App है, जिसकी मदद से आप अपने फोन को आवाज के जरिए चला सकते हो । यह बहुत ही आसान तरीका है, अगर आपको भी जानना है कि आप किस तरीके से अपने आवाज के जरिए फोन को कंट्रोल कर सकते हो। तो यह पोस्ट पूरी पढ़ लीजिए मैंने आपको नीचे सभी विस्तार में समझा दिया है।

 आप लोग सोच रहे होंगे कि, यह गूगल Assistant की मदद से हो रहा है, लेकिन यह गूगल असिस्टेंट नहीं है, यह गूगल वॉइस एक्सेस है। इसकी मदद से अपने एंड्रॉयड फोन अपने वॉइस के जरिए कंट्रोल कर सकते हो।


Google Voice Access क्या है?

 यह एक गूगल का ऐप है, जिसके मदद से आप अपने वॉइस के जरिए फोन को कंट्रोल कर सकते हो। यह ऐप पूरी तरीके से ऑफलाइन है और यह एक बहुत ही एडवांस ऐप है। इस ऐप में आप नंबर को बोलकर या फिर एप्लीकेशन का नाम बोल कर ऐप्स, सेटिंग्स और सभी चीजे को यूज कर सकते हो। 


अपनी आवाज से फोन को कंट्रोल कैसे करे:

1.आपको "Google Voice Access" यह एप्लीकेशन को ओपन कर लेना है।

2.आप इसे ओपन करने के बाद  "OK"  क्लिक करना है, उसके बाद पर आपको परमिशन मांगेगा आपको अपने फोन के सेटिंग्स में जाकर "Accessibility" मे "Voice Access" को ढूंढ कर इसे इनेबल/चालु कर देना है और सभी परमिशन को "Allow" कर देना है।

3.उसके बाद आपको नीचे "Next" बटन दिखाई देगा आपको जितनी बार भी पूछेगा उतनी बार नेक्स्ट-नेक्स्ट करते जाना है।

4.आपको वहां पर एक Blue आइकन दिखाई देगा, आप उस आइकन पर क्लिक करके वॉइस कमांड के जरिए अपने फोन को कंट्रोल कर सकते हो।

5.आप जैसे ही उसे बटन पर क्लिक करोगे आपके सामने कुछ नंबर दिखाई देंगे, आप उन नंबर को बोलकर या फिर उस एप्लीकेशन का नाम बोलकर उसे ओपन कर सकते हो।


Ex . अगर आपको Chrome Browser को ओपन करना है तो, आपको "Chrome Browser" कहना है या फिर उस ब्राउज़र का जो नंबर होगा उसे कहना है, यह Chrome Browser को ओपन कर देगा। बैक आना है तो आपको "Home" कहना है यह बैक हो जाएगा। यहां पर आप हिंदी और इंग्लिश में भी बात कर सकते हो।

Google Voice Access Close करने के लिए आपको स्क्रीन पर कहीं पर भी क्लिक कर देना है।


Google Voice Access कैसे बंद करे:

1.आपको अपने फोन की सेटिंग में जाकर "Accessibility" में जाना है।

2.उसके बाद आपको "Voice Access" को ढूंढ कर उसके ऊपर क्लिक कर देना है।

3.ऊपर बटन को डिसेंबल/बंद कर देना है "Stop" पर Click करना है।


*या फिर आप इस App को डिलीट भी कर सकते हो।


 गूगल वॉइस एक्सेस आपका डिसएबल हो जाएगा। अब आप अपने आवाज के जरिए फोन को कंट्रोल नहीं कर सकते। फिर से करने के लिए ऊपर दिए गए सेटिंग को फॉलो कर दीजिए और उस बटन को फिर से इनेबल/चालु कर दीजिएगा यह आपका चल जाएगा।


Conclution:

 ऊपर हमने सीखा हम किस तरीके से, अपने अपने आवास से फोन को कैसे चलाएं? और वॉइस एक्सेस क्या है? यह सभी जानकारी हमने हासिल की है, अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिए और आप हमें कमेंट कर करो सुझाव भी दे सकते हो। आप हमारी और दूसरी पोस्ट पढ़ना  नहीं भूले। 

एक टिप्पणी भेजें

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछिए 👇👇

और नया पुराने