Phone Hang होने पर क्या करें? या फोन हैंग होने से कैसे बचाएं?

 

Phone Hang होने पर क्या करें? या फोन हैंग होने से कैसे बचाएं-(Hang Problem)

 मैं आज आपको बताने वाला हूं आप जो Android फोन में यूज करते हो, आप डेली लाइफ में यूज करते हो तो Phone बहुत ही ज्यादा Hang और आपके  फोन की स्पीड बहुत ही कम हो जाती है। जिससे आप कोई भी एप्लीकेशन या गेम का मजा नहीं उठा पाते। अगर आपको भी इसे एंड्रॉयड फोन में Hang प्रॉब्लम से छुटकारा चाहिए तो नीचे में आपको कुछ टिप्स एंड ट्रिक देने वाला हूं जिसकी मदद से आप मुझसे यूज़ करके अपने एंड्रॉयड फोन को फास्ट बना सकते हो। बहुत ही आसान  ट्रिक  आपको बताने वाला हूं जिसकी मदद से आप का फोन यह बड़ी आराम से पहले से बहुत ज्यादा फास्ट चल जाएगा। यह हमारी गारंटी है, आप  नीचे दिए गए सेटिंग को अप्लाई कर के देख लीजिए आपका फोन, पहले से काफी ज्यादा Fast  हो जाएगा और फोन कभी भी Hang नहीं होगा


मोबाइल फोन हैंग क्या है?

 मोबाइल फोन Hang यानी कि आप जब अपना फोन यूज करते हो, आपका फोन जो है वह गर्म होने लगता है, या फिर आपके फोन में जो एप्लीकेशन  ओपन नहीं होते, ओपन होने में बहुत ज्यादा टाइम लगाती है। फोन एक ही जगह रुक जाता है काम करना बंद कर देता है। फोन ऑटोमेटिक ऑफ हो जाता है। यह सभी कारण Android Phone हैंग कहते हैं। अगर आपको कभी फोन इन सब में से कुछ हो रहा है तो आपको नीचे सेटिंग दी गई है आप उन्हें अप्लाई करके देख सकते हो।


फोन हैंग क्यों होता है?

 मोबाइल फोन हैंग होने के बहुत सारे कारण है, यह जो है कई कारणों की वजह से आपका एंड्रॉयड फोन जो ही बहुत ही ज्यादा हैंग होता है ।अगर आप अपने फोन का स्टोरेज full करते हो या फिर अपने फोन की रैम कम है और आप बड़े गेमस यूज करते हो, ऐसे बहुत सारे अलग-अलग कारणों की वजह से आपका फोन जो है वह हैंग होने लगता है। आपको मैं नीचे कुछ ऐसे Setting के बारे में बताने वाला हूं जिसे कर देने पर आपका फोन कभी भी हैंग नहीं होगा और आपका एंड्राइड फोन पहले से फास्ट हो जाएगा।

यह जरूर पढीये-  मोबाइल खुद बोलेगा किसका फोन आ रहा है।

फोन Hang होने पर क्या करें? या फोन हैंग होने से कैसे बचाएं-(Hang Problem)


1) बगैर काम की फाइल एप्लीकेशन डिलीट करना-

 आपने देखा होगा कि आपके एंड्राइड फोन में बहुत सारे फोटोस, वीडियोस, फाइल के साथ-साथ बहुत सारे एप्लीकेशन भरे हुए होते हैं। उनकी वजह से आपका फोन में स्टोरेज फुल हो जाता है। इसी वजह से आपका फोन जो है वह हैंग होने लगता है। अगर आप अपने फोन में से फालतू एप्लीकेशन, फोटो या फिर वीडियो जो को डिलीट कर दोगे,तो आपका फोन स्टोरेज जो है  Free हो जाएगा और आपका फोन हैंग होने से बच जाएगा आपको, अपने Phone एप्लीकेशन आप यूज़ नहीं करती या फिर बहुत सारे फालतू फोटो,वीडियो हमारे फोन में होते हैं आप उसे डिलीट कीजिएगा। क्या फिर उन सब फोटो वीडियो का मेमोरी कार्ड या पेन ड्राइव में बैकअप कर लीजिए।


2)एप्लीकेशन का क्लियर Cache करना-

  फोन में बहुत सारे एप्लीकेशन होते हैं, जिसे हम यूज करते हो और हम कोई भी App यूज करते हैं, तो उसका एक cache डांटा होता है जिसे हमें रिमूव करना होता है। लेकिन कुछ लोगों को रिमूव करना नहीं करते।  आप नीचे दिए गए मेथड के जरिए  cache Data को रिमूव कर सकते हो। अपने Android Phone Settings>Storage & Data>Cache Data के  ऊपर क्लिक कर देना है।फोन हैंग होने से बच जाएगा|

{ वहां पर आपको क्लियर cache  के साथ Clear Data का भी ऑप्शन दिखाई देगा। आपको क्लियर Cache  के ऊपर क्लिक करना है, क्लियर डाटा के ऊपर क्लिक नहीं कीजिए। }


3)एंड्राइड फोन का एनिमेशन बंद करें-

 हमारे एंड्रॉयड फोन में एडमिशन होता है, हम कोई भी एप्लीकेशन ओपन करने से लेकर फोन को स्विच ऑफ करने तक, सभी तरफ हमें अपने फोन में एनिमेशन दिखाई देता है। आप जो है अपने डेवलपर ऑप्शन में जाकर इस एनिमेशन को बंद कर सकते हो। आपको अपनी डेवलपर ऑप्शन को इनेबल कर लेना है उसके बाद आपको सर नीचे स्क्रोल कर लेना, वहां पर आपको तीन तरह के एनिमेशन देखने के लिए मिल जाएंगे आपको उन्हें जीरो पर सेट करके ओके कर देना है। आपके फोन के सभी एनिमेशन जो है ऑफ हो जाएंगे। आपका फोन जो है पहले से थोड़ा फास्ट वर्क करेगा।फोन हैंग होने से बच जाएगा ।


4)मोबाइल फोन हैंग होने से बचाएं Tips -

  • High Quality Graphics Games यूज ना करें, जिस भी आपको यूज नहीं करते उसे डिलीट कर दीजिए।
  • अपने फोन के स्टोरेज में 20% से 25% के बीच स्टोरेज को  Free कर सकते हो। इससे ज्यादा करने पर फोन हैंग हो सकता है।
  • प्लेस्टोर से ऑटो अपडेट बंद कर दीजिए।
  • अपने फोन को चार्ज करते समय फोन का यूज ना करें।
  • अपने फोन को गर्म होने से बचाएं।
  • फोन बहुत ही ज्यादा हैंग होने पर फोन को फैक्ट्री रिसेट करें।
  • ऑटोमेटिक अपडेट सॉफ्टवेयर को बंद कीजिए।
  • Google Auto Sync को बंद कीजिए।
  • व्हाट्सएप में मीडिया Auto Download को ऑफ कीजिए ।
  • जिस भी एप्लीकेशन को यूज नहीं करते उसे डिसएबल कीजिए।

Conclusion-

 ऊपर मैंने बता दिया है कि आप किस तरीके से अपने फोन को हैंग होने से बचा सकते हो,या फिर अगर आपका फोन हैंग हो रहा है तो आप इन तरीकों से अपने फोन को ठीक कर सकते हो यह सभी तरीके, बहुत ही आसान तरीके हैंअगर आपको यह तरीके में से कुछ भी समझ नहीं आ रहा है, तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं या फिर हमारी के आप कोई पोस्ट लिखा ना चाहते तो आप हमें कमेंट करके बता दीजिए हम उस विषय पर एक पोस्टर लिख देंगे। आपको यह हमारा आज का पोस्ट कैसा लगा हमें कमेंट करके बताइए और इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कीजिए ताकि और भी लोगों को पता चल सके हमारी पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत धन्यवाद।

! DEVELOPER OPTION KY HAI

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां