डेवलपर ऑप्शन क्या है? कैसे चालू करें?

डेवलपर ऑप्शन क्या है? डेवलपर ऑप्शन कैसे Enable करे?

Devloper-option-eneble


 अगर आप एक एंड्राइड फोन यूजर हो और आपको एंड्रॉयड फोन के सेटिंग्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, आपने कहीं ना कहीं डेवलपर ऑप्शन या सेटिंग के बारे में सुना होगा। आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि, डेवलपर ऑप्शन क्या है? इसके फायदे और नुकसान क्या है? डेवलपर सेटिंग कैसे चालू करे? डेवलपर ऑप्शन के कई सारे फीचर्स है, जो आपको आगे मैं बताने वाला हूं आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लीजिए।


डेवलपर ऑप्शन क्या है?

 डेवलपर ऑप्शन यह आपके फोन की छुपी हुई सेटिंग होती है, जिसे बहुत ही कम लोग जानते हैं। इस डेवलपर ऑप्शन में बहुत सारी एंड्रॉयड की सेटिंग्स होती है, जिसे यूज करके आप अपने फोन एंड्रॉयड फोन में बहुत सारे कस्टमाइजेशन कर सकते हो और आप अपने फोन में बहुत सारे चीजों को कंट्रोलकर सकते हो, डेवलपर ऑप्शन में सभी तरह की सेटिंग होती है। 

 डेवलपर ऑप्शन में आपको बहुत सारे फीचर्स मिल जाएंगे जोकि मैं आप को आगे बताने वाला हु। डेवलपर ऑप्शन सभी एंड्रॉयड फोन में होता है, हमें बस इसे इनेबल करना रहता है। जैसे डेवलपर ऑप्शन इन एबल होजाएगा आप बहुत सारे कस्टमाइजेशन और सेटिंग्स का मजा उठा सकते हो नीचे मैंने बता दिया है कि आप किस तरीके से डेवलपर ऑप्शन को चालू कर सकते हो।


डेवलपर ऑप्शन कैसे चालू करे -

1.आपको अपने एंड्रॉयड फोन के सेटिंग में जाकर, वहां पर आपको "ABOUT" सर्च करना है, या फिर आप मैनुअल जा सकते हो।

2.उसके बाद आपको नीचे "BUILD NUMBER" देखने के लिए मिल जाएगा आपको इसके लगातार क्लिक करते जाना है, आप को वहा पर एक टोस्ट आयेगा की आपका डेवलपर ऑप्शन इनेबल हो गया है।(अगर आप के फोन में बिल्ड नंबर नहीं बता रहा है तो आप को अपने फोन के सोफवेयर  वर्जन के ऊपर क्लिक करते जाना है)

3.सभी फोन का डेवलपर ऑप्शन वह अलग-अलग जगह पर इनेबल होता है, आपको ऊपर सर्च करके डेवलपर ऑप्शन को ढूंढ लेना है।

4.उसके बाद आपको डेवलपर ऑप्शन में जाना है, अगर आपका डेवलपर इनेबल है, तो उसे इनेबल रहने दीजिए अगर वह डिसएबल है तो उसे इनेबल कर दीजिए।


 इस तरीके से आप अपने एंड्रॉयड फोन में डेवलपर ऑप्शन को इनेबल कर सकते हो और अपने फोन के सेटिंग को कंट्रोल कर सकते हो या दूसरे फीचर्स का मजा उठा सकते हो। नीचे मैं आपको बता रहा हूं कि आप किस तरीके से डेवलपर ऑप्शन को ऑफ या बंद कर सकते हो।


डेवलपर ऑप्शन को ऑफ या बंद कैसे करे -

1.आपको एंड्रॉयड फोन के सेटिंग में जाना है उसके बाद आपको ऊपर "डेवलपर ऑप्शन" सर्च कर लेना है।

2.उसके बाद आपको डेवलपर ऑप्शन में जाकर ऊपर इनेबल बटन होगा उसे डिसएबल कर दीजिएगा आपका डेवलपर ऑप्शन डिसएबल हो जाएगा।


क्यों होता है एंड्रॉयड फोन में डेवलपर ऑप्शन -

  डेवलपर ऑप्शन यह जो प्रो एंड्रॉयड यूजर या एंड्रॉयड फोन की जानकारी रखते है या फिर सेटिंगस बारे में ज्यादा जानते हैं उनके लिए होता है। डेवलपर ऑप्शन में कई सारे ऐसी सेटिंग होते हैं, जिसे बहुत कम लोग जानते हैं और उसका इस्तेमाल भी बहुत कम लोग करते हैं इन्हीं लोगों के लिए डेवलपर ऑप्शन होता है, डेवलपर ऑप्शन में आप अपने फोन की बहुत सारी सेटिंग को कंट्रोल कर सकते हो।


डेवलपर ऑप्शन फीचर्स -

1.Animation Scale -

 इस फीचर की मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन में जो एनिमेशन रहता है, आप उसे कम या ज्यादा कर सकते हो या फिर आप उसे बंद भी कर सकते हो। अगर आप अपने एंड्राइड फोन का एनिमेशन बंद कर दोगे तो आपका फोन पहले से स्मूथ चलने लगेगा।


2.Force 4x MSAA -

इस सेटिंग्स को चालू कर लेने पर आप की फोन के ग्राफिक्स क्वल्टी इंप्रूव हो जायेगी यानी की आप के गेम या ऐप की ग्राफिक क्वलाटी बड़ जायेगी लेकिन इसकी वजह से आप के फोन की बैटरी जल्दी ख़त्म होगी।


3.Baground Process limit -

 यह सेटिंग को "No Baground Processes" करने पर आपके फोन में जितने भी बाग्राउंड ऐप्स रन कर रहे होंगे वह वह सभी ऐप बंद जाएंगे, आपके फोन में कोई भी बाग्राउंड में आप रन नहीं करेगा इसकी वजह से आप के फोन की बैटरी और ram जल्दी खत्म नहीं होगी और आप का फोन फास्ट चलेगा।


4.USB Debugging -

यह सेटिंग की वजह से आप अपने फोन को अपने PC या Laptop के साथ कनेक्ट कर सकते हो यानी की आप अगर अपने फोन की स्क्रीन अपने पीसी में USB के जरिए देखना चाहते हो तो आप यह कर सकते हो। बहुत सारी चीजों को आप अपने कंप्यूटर के जरिए कंट्रोल यूज कर सकते हैं।


5.Select USB Configuretion -

इस सेटिंग्स की मदत से आप यह सिलेक्ट कर सकते हो की जब आप का फोन यूएसबी से कनेक्ट हो जायेगा तो वह क्या काम करे यानी की आप इसे अपने फोन को चार्जिंग या फाइल ट्रास्फर को सिलेक्ट करके यूज कर सकते हो।


6.Simulate colour Space (monochromacary) -

आप डेवलपर ऑप्शन की मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन की स्क्रीन को ब्लैक वाइट कर सकते हो। आपके फोन में के सभी कलर को आप ब्लैक एंड वाइट में कर सकते हो इसकी वजह से आपके फोन की बैटरी कम यूज होगी, यह बहुत ही काम का फीचर है आप इसे अपने फोन की बैटरी बचाने के लिए यूज कर सकते हो।


7.Show taps -

अपने टच स्क्रीन पर कहीं पर भी टच करेंगे तो वहां पर एक छोटा सा सफेद कलर का डॉट दिखाई देगा, अगर आप अपने फोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते हो और आप कहा टच करते हो यह उस स्क्रीन पर दिखाई देगा।


  और भी बहुत सारे फीचर और ऑप्शन आपको इस डेवलपर ऑप्शन में मिल जाएंगे। मैने आपको कुछ काम के डेवलपर ऑप्शन के सेटिंग्स के बारे में बता दिया है। 


Conclusion-

 मैंने आपको ऊपर बता दिया है, कि डेवलपर ऑप्शन क्या है? डेवलपर ऑप्शन के फीचर्स क्या है? इसी के साथ-साथ मैंने आपको बता दिया है कि डेवलपर ऑप्शन को किस तरीके से इनेबल ए या डिसएबल कर सकते हैं। अगर यह आपको अच्छा लगा या आपको हमारी पोस्ट में से कुछ भी ज्ञान हासिल हुआ तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए और हमारी दूसरी पोस्ट को भी पढ़ना ना भूले जिससे आपको और ज्ञान हासिल हो।


एक टिप्पणी भेजें

अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछिए 👇👇

और नया पुराने