Developer Option क्या है? Developer Option कैसे Enable करे?



Android फोन में Developer Option क्या है? Developer Option कैसे Enable करे? ,डेवलपर ऑप्शन के क्या फायदे और नुकसान है? 

 अगर आप एक एंड्राइड फोन यूजर  हो और आपको एंड्रॉयड फोन के सेटिंग्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, आपने कहीं ना कहीं डेवलपर ऑप्शन के बारे में सुना होगा। आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि, क्यों होता है डेवलपर ऑप्शन्,कैसे यूज करते हैं डेवलपर ऑप्शन,डेवलपर ऑप्शन क्या है इसके फायदे और नुकसान क्या है?  Developer Option  को किस तरीके से इनेबल किया जाता है और डेवलपर ऑप्शन के कई सारे फीचर्स है इन जो आपको आगे मैं बताने वाला हूं आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लीजिए।


Developer Option क्या है?

 डेवलपर ऑप्शन यह अपने एंड्रॉयड फोन में एक खुफिया सेटिंग होती है जिसे बहुत ही कम लोग जानते हैं, डेवलपर ऑप्शन की मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन में बहुत सारे कस्टमाइजेशन कर सकते हो। आप अपने फोन में बहुत सारे चीजों को कंट्रोल कर सकते हो। Developer Option यह जो है आपके फोन की मेन सेटिंग होती है। यहां से आप सब कुछ अपने फोन को कस्टमर कर सकते हो। डेवलपर ऑप्शन में आपको बहुत सारे फीचर्स देखने के लिए मिल जाएंगे। डेवलपर ऑप्शन जो है सभी एंड्रॉयड फोन में होता है। हमें बस इसे इनेबल करना रहता है आप जैसे डेवलपर ऑप्शन इन एबल कर देते हैं ।आप जो है बहुत सारे कस्टमाइजेशन और setting का मजा उठा सकते हो॥ नीचे मैंने बता दिया है कि आप किस तरीके से डेवलपर ऑप्शन को इनेबल कर सकते हो।


क्यों होता है एंड्रॉयड फोन में डेवलपर ऑप्शन,डेवलपर ऑप्शन के क्या फायदे और नुकसान है ।

 डेवलपर ऑप्शन में जो है बहुत सारे एंड्राइड फोन की छुपी हुई सेटिंग होती है। जिसकी मदद से आप अपने फोन में बहुत सारे चीजों को कस्टमाइज्ड कर सकते हो। इसीलिए जो है डेवलपर ऑप्शन दिया जाता हैऐसे तो डेवलपर ऑप्शन के बहुत सारे फायदे और फीचर से हैं जो मैं आपको नहीं बता सकता यहां पर आपको बहुत सारे कस्टमाइजेशन और फीचर्स इस डेवलपर ऑप्शन में देखने के लिए मिल जाएंगे। आपको मैं कुछ थोड़े बहुत ही फीचर बताने वाला हूं डेवलपर ऑप्शन के बारे में हर फोन में डोलोपर ऑप्शन के कुछ अलग अलग और कम जादे फीचर होते हैं।

Developer Option Features-

एंड्राइड फोन का एनिमेशन बंद कर सकते हो-

 इस फीचर की मदद से आप जो है अपने एंड्रॉयड फोन में जो एनिमेशन रहता है। आप उसे कम या ज्यादा कर सकते हो या फिर आप उसे बंद भी कर सकते हो। अगर आप अपने एंड्राइड फोन का एनिमेशन बंद कर दोगे तो आपका फोन जो है पहले से थोड़ा फास्ट चलने लगेगा।


फोन में टच को इनेबल कर सकते हो-

यह जो एक बहुत ही अच्छा पिक्चर है, आप इसकी मदद से अपने एंड्रॉयड फोन में tap को इनेबल कर सकते हो।  अपने टच स्क्रीन पर कहीं पर भी टच करेंगे तो वहां पर एक छोटा सा सफेद कलर का डॉट दिखाई देगा, अगर आप अपने फोन में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करते हो और आपका हट कर रहे हो उसे इनेबल करना है। तो आप अपने डेवलपर ऑप्शन में जाकर इस टच ऑप्शन को इनेबल कर सकते हो।


फोन की स्क्रीन ब्लैक एंड वाइट कर सकती हो-

आप जो है डेवलपर ऑप्शन की मदद से आप अपने एंड्रॉयड फोन की स्क्रीन को ब्लैक वाइट कर सकते हो। आपके फोन में के सभी कलर को आप ब्लैक एंड वाइट में कर सकते हो इसकी वजह से आपके फोन की बैटरी कम यूज होगी यह जो है बहुत ही काम का फीचर है आप इसे अपने फोन की बैटरी बचाने के लिए यूज कर सकते हो।


अपने फोन का इंटरनेट कंप्यूटर के साथ कनेक्ट कर सकते हो-

इस सेटिंग की मदद से आप अपने फोन में का इंटरनेट जो है यूएसबी केबल के साथ आप अपने पीसी कंप्यूटर या लैपटॉप के साथ शेयर कर सकते हो ।यानी कि आप अपने फोन में था इंटरनेट कंप्यूटर में यूज कर सकते हो यह ऑप्शन जो है आपको डेवलपर ऑप्शन में मिल जाएगा और कुछ फोन में आपको कनेक्शन नेटवर्क ऑप्शन में मिल जाएगा।


  बहुत सारे फीचर और ऑप्शन आपको इस डेवलपर ऑप्शन में मिल जाएंगे। आपको जो है इसे इनेबल करके देख लीजिए आपको यहां पर बहुत सारे फीचर और ऑप्शन सेटिंग देखने के लिए मिल जाएगी जिसे आप को यूज कर सकते हो अपने एंड्रॉयड फोन में Developer Option किस तरीके से इनेबल करते हैं यह मैंने नीचे स्टेप बाय स्टेप बता दिया है आप इसे पूरी अच्छी तरीके से पढ़ कर अपने फोन का डाटा ऑप्शन इनेबल कर सकते हो।


Developer Option कैसे इनेबल करें?

1.आपको अपने एंड्रॉयड फोन के सेटिंग में जाना है, वहां पर आपको अब About फोन का ऑप्शन दिखाई देगा आपको आउटAbout में जाना है। आप जो है सर्च कर कर भी अब About फोन में जा सकते हो।

2.उसके बाद आपको जब मैं नीचे Build Number देखने के लिए मिल जाएगा आपको इसके ऊपर 7 से 8 बार लगातार क्लिक करते जाना है, आपका डेवलपर ऑप्शन जो है वह इनेबल हो जाएगा।

3.सभी फोन का डेवलपर ऑप्शन जो है वह अलग-अलग जगह पर आता है ,  आपको ऊपर सर्च करके उसे ढूंढ लेना है कि आपका डेवलपर ऑप्शन कहां इनेबल हो गया है।

4.उसके बाद आपको डेवलपर ऑप्शन में जाना है अगर आपका ऊपर इनेबल है तो उसे इनेबल रहने दीजिए अगर वह डिसएबल है तो उसे इनेबल कर दीजिए।


 इस तरीके से आप अपने एंड्रॉयड फोन में डेवलपर ऑप्शन को चालू कर सकते हो और बहुत सारे कस्टमर सेशन फीचर्स का मजा उठा सकते हो नीचे मैं आपको बता रहा हूं कि आप किस तरीके से डेवलपर ऑप्शन को ऑफ या बंद कर सकते हो।

डेवलपर ऑप्शन को ऑफ या बंद

1.आपको एंड्रॉयड फोन के सेटिंग में जाना है उसके बाद आपको ऊपर डेवलपर ऑप्शन सर्च कर लेना है।

2.उसके बाद आपको डेवलपर ऑप्शन में जाकर ऊपर इनेबल बटन होगा उसे डिसएबल कर दीजिएगा आपका डेवलपर ऑप्शन जो है वह डिसएबल हो जाएगा।


Conclusion-

 मैंने आपको ऊपर बता दिया है कि डेवलपर ऑप्शन क्या है डेवलपर ऑप्शन के फायदे और नुकसान क्या है इसी के साथ-साथ मैंने आपको बता दिया है कि डेवलपर ऑप्शन को किस तरीके से इनेबल ए या डिसएबल कर सकते हैं अगर यह आपको अच्छा लगा या फिर आपको हमारी पोस्ट में से कुछ भी ज्ञान हासिल हुआ तो आप इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए और हमारी दूसरी पोस्ट को भी पढ़ना ना भूले जिससे आपको और ज्ञान हंसी हो।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ