Techno Sohez

VPN क्या होता है ? VPN क्या उपयोग है ? top free VPN

 VPN  क्या होता है ?  VPN क्या उपयोग है ?  क्या हमें VPN यूज़ करना चाहिए ?  फ्री VPN और Paid VPN में क्या अंतर है ? Top 4 Free VPN |Block website पर कैसे जाए ?


VPN  क्या होता है ?  VPN क्या उपयोग है ? top free VPN




VPN  क्या होता है ?


VPN का  पूरा नाम  Virtual Private Network है ।

 VPN पूरा नाम  वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क  है ।यह बहुत ही safe होता है । यह जो है आपकी ओरिजिनल IP Address को पूरी तरीके से छिपा देता है, और उसकी जगह पर एक fake IP Address तैयार कर देता है इसका उपयोग जो है बहुत सारे लोग करते हैं । 

 आपने देखा होगा कि आप अगर वेब Browser पर जाकर कुछ Search करते हैं तो आपको कुछ ऐसी भी Website मिलेंगी जो Block होती है अगर आप उसी वेबसाइट को VPN लगाकर Access करते हैं तो वह जो है Unblock हो जाती है । आप जो है उस website तक पहुंच जाते हैं ।  VPN जो है अपने हैं IP Address को छुपा देता है और एक दुसरे Server का  IP Address जो है जनरेट करके उस वेबपेज को बता देता है की आप उस web पर जा सकते हो ।  वीपीएन की मदद से आप कोई भी Website पर आसानी से जा  सकते हो । 

 यह जो है आपके फोन का IP Address चेंज कर देता है और दूसरे Server के साथ जो है वह कनेक्ट हो जाता है । इसकी वजह से आपके Internate Service Provider को जो है पता नहीं लग पाता कि आप कौन सी वेबसाइट पर विजिट कर रहे हो और यह आपका IP Address भी उस वेबसाइट को पता नहीं चल पाता क्योंकि उस वेबसाइट के पास आपका IP Address नहीं बल्कि उस Server का IP Address चले जाता है इसकी वजह से आपका आईपी एड्रेस और आपकी Personal Information जो है वह सेफ रहती  है । 


VPN के क्या फायदे हैं ? 


 VPN की मदतसे आप  कोई भी Block Website पर जा सकते हो ।

 आपकी Information यस ISP (Internet Service Provider) से सेफ रहता है । 

 अगर कोई Movie या फिर Video सिर्फ उसी देश के लिए है आप उस मूवी या फिर वीडियो देखना चाहते हो तो आप VPN का यूज कर सकते हो । 

 आप की location change  कर सकते हो ।

 VPN को यूज करने आप का डाटा जो है encrypt हो जाता है इसकी वजह से आप Hackers  से बच सकते है ।

 अगर आप कोई दूसरे Country का Games खेलना चाहते हो तो आप खेल सकते हो । 


 VPN के नुकसान क्या है ? 


 VPN Use करने के बाद भी आप जो है पूरी तरीके से Hide नहीं सकते आप जिस VPN server पर कनेक्ट होंगे उस server का आपकि  IP की सभी इंफॉर्मेशन होती है।


 अगर आप Free VPN यूज करते हो तो वह आपका Data गलत इस्तेमाल कर सकते हैं ।


 कई बार VPN से आपकी Internet Speed  जो है slow हो जाती है ।


 Hacker जो है VPN का Use करके उसकी इंफॉर्मेशन कई हद तक जो है Hide कर देता है ।


 क्या हमें Free VPN Use करना चाहिए ?


 आपको Google Playstore पर कई सारे Free के VPN जो है मिल जाएंगे कुछ VPN जो है अच्छे होते हैं लेकिन कुछ VPN जो है आपको इसमें एडवर्टाइजमेंट (Ads) देखने के लिए मिल जाएगी और कुछ भी VPN जो है आपका Personal Information भी जो है गलत इस्तेमाल करते हैं । अगर आप Free VPN यूज करते हो तो उस VPN की Speed जो है बहुत ही Slow रहती है । अगर आप Free VPN यूज करते हो तो उसमें कोई नुकसान नही है । अगर आपको भी VPN यूज करना है तो आप Paid VPN यूज कर सकते हो या फिर आप  Free के बडीऔर जाने माने VPN Company जो है Use कर सकते हो ।


TOP 4 Free VPN - (यह VPN Free है यह आप Use कर सकते हो)


1) 1.1.1.1 Cloud Fire - Download

2) Protonvpn - Download

3) Windescrepe - Download

4) Namecheep VPN - Download


Paid VPN - 


1) Nord VPN - Download

2) Express VPN - Download


 अगर आपको इसी तरीके की Information चाहिए तो आप हमारे Telegram ग्रुप पर ज्वाइन हो सकते हो ।


Telegram